Sun And Wind Story In Hindi |सूर्य और वायु की कहानी

Sun And Wind Story In Hindi |सूर्य और वायु की कहानी

बहुत समय पहले की बात है, जब धरती पर जीवन सिर्फ एक अद्भुत रहस्य था। उस समय, सूर्य और वायु दो देवताओं के रूप में प्रकट होते थे।

सूर्य एक दिन धरती पर आये और वहाँ अपनी उषा की किलकारियों से सबको जगा दिया। वायु भी विचलित थे क्योंकि उनका कोई खास काम नहीं था, वे सिर्फ धरती की सतह को हलचल करते रहते थे।

Sun And Wind Story In Hindi |सूर्य और वायु की कहानी

एक दिन, सूर्य ने वायु से पूछा, “वायु, तुझे अपने काम में कोई बदलाव करना चाहिए। तू धरती के लोगों के जीवन में रौंगत ला सकता है।”

वायु ने सोचा और फिर उसने सोचा कि वह अपनी शक्ति का उपयोग कैसे कर सकता है। उसने तय किया कि वह अब धरती पर अपनी गर्मी और सुखद हवा के साथ आएगा, ताकि लोग आराम से जी सकें।

वायु की यह नई शक्ति धरती के लोगों को बहुत पसंद आई। वे सुखद और आराम से जीने लगे। इससे सूर्य को भी बहुत खुशी हुई क्योंकि उनकी सहायता से धरती पर जीवन की नयी रौंगत आई।

Sun And Wind Story In Hindi |सूर्य और वायु की कहानी

समय बीतते बीतते, सूर्य और वायु एक दिन एक बच्चे के पास पहुँचे। वह बच्चा अपने माता-पिता के साथ बड़ी खुशी खुशी खेल रहा था। सूर्य और वायु ने देखा कि उस बच्चे के चेहरे पर खुशी की मुस्कान थी।

सूर्य ने वायु से कहा, “देखो वायु, हमारी मिलकर की साहसी कोशिशों से धरती पर खुशियाँ आई हैं। हमारे साथ मिलकर काम करने से ही हम वास्तविक में धरती के लोगों की मदद कर पाएंगे।”

वायु ने धीरे से हाँ में सिर हिलाया और उन्होंने समझाया कि वे सिर्फ एक-दूसरे के साथ मिलकर ही धरती के लोगों की जिन्दगी को और भी बेहतर बना सकते हैं।

इस तरह, सूर्य और वायु ने मिलकर धरती के लोगों के जीवन में खुशियाँ बिखेरी और वे हमेशा-हमेशा उनके साथ रहे।