नृत्य करने वाली – बारह राजकुमारियों की कहानी | Bara Rajkumari Ki Kahani

एक समय की बात है,

एक राजा के बारह राजकुमारियाँ थीं। वे सभी बहुत ही सुंदर और नृत्य की शौकीन थीं। राजा ने उन्हें हर रात एक ही कमरे में सोने के लिए कहा और दरवाजे को बंद कर दिया। हर सुबह, जब राजा दरवाजा खोलता, तो देखता कि उनके जूते घिसे हुए होते थे।

राजा को यह समझ नहीं आता कि ऐसा कैसे हो रहा है, इसलिए उसने यह घोषणा की कि जो कोई भी इस रहस्य को सुलझाएगा, उसे उसकी एक राजकुमारी से विवाह करने का अवसर मिलेगा।

एक दिन, एक जवान सैनिक ने राजा के पास आकर कहा कि वह इस रहस्य को सुलझाने की कोशिश करेगा। राजा ने उसे राजकुमारियों के कमरे के बाहर रात भर पहरा देने की अनुमति दी।

एक बूढ़ी औरत ने सैनिक को एक अदृश्यता वाला चोगा दिया, जिससे वह किसी को दिखाई नहीं देगा।रात को, सैनिक ने चोगा पहनकर राजकुमारियों के कमरे में प्रवेश किया। उसने देखा कि राजकुमारियाँ अपने बिस्तरों से उठीं और एक गुप्त दरवाजा खोला।

वे सीढ़ियों से नीचे उतरीं और एक जादुई जंगल में पहुँचीं, जहाँ पेड़ चाँदी के थे। इसके बाद वे एक झील पर पहुँचीं जहाँ बारह नावें इंतजार कर रही थीं। राजकुमारियाँ नावों में बैठीं और नाविकों ने उन्हें एक महल में ले जाया। महल में, राजकुमारियों ने रात भर नृत्य किया।

सैनिक ने यह सब देखा और उनके पीछे-पीछे चलता रहा। सुबह होने से पहले, सैनिक वापस लौट आया और सबूत के तौर पर एक चाँदी की टहनी राजा को दिखा दी। राजा ने सच्चाई जानकर सैनिक को इनाम दिया और उसने सबसे बड़ी राजकुमारी से विवाह किया।

इस प्रकार, नृत्य करने वाली बारह राजकुमारियों का रहस्य सुलझा और वे अपने रात के नृत्यों से हमेशा के लिए मुक्त हो गईं।